Add To collaction

चिपको आंदोलन -29-Dec-2021

लोग यह मानते हैं कि "चिपको आंदोलन" के प्रणेता सुंदर लाल बहुगुणा थे । पर वास्तव में ऐसा नहीं है । वस्तुतः इस आंदोलन की प्रणेता थीं अमृता देवी विश्नोई । राजस्थान राज्य के जोधपुर शहर से मात्र 26 किलोमीटर दूर एक गांव है खेजड़ली । चूंकि इस गांव में उस समय खेजड़ी के वृक्ष बहुतायत में थे इसलिए इस गांव का नाम खेजड़ी वृक्ष के नाम पर खेजड़ली पड़ गया । 

ज्यादातर लोग "खेजड़ी" वृक्ष के बारे में नहीं जानते हैं उनके लिये मैं बता दूं कि राजस्थान के लिए यह वृक्ष "कल्पवृक्ष" माना जाता है । दूर तक फैले हुये मरुस्थल में केवल खेजड़ी वृक्ष ने ही पर्यावरण संरक्षण का कार्य किया । बाकी तो और कुछ वनस्पति के नाम पर होता नहीं था । ले देकर कैर का झाड़ और खेजड़ी का पेड़ । खेजड़ी को "कल्पवृक्ष" ऐसे ही नहीं कहते , इसके पीछे भी एक बहुत बड़ा विज्ञान है । 

दरअसल खेजड़ी वृक्ष मरुस्थल में मिलने वाला एकमात्र वृक्ष है इससे मरुस्थल में ऑक्सीजन मिल जाती है अन्यथा और कोई वनस्पति यहां होती नहीं थी । खेजड़ी की फली जिसे "सांगरी" कहते हैं जो प्रसिद्ध "कैर सांगरी" की सब्जी का एक महत्वपूर्ण घटक है , यहां खूब होती है । तो इस सांगरी से खाने के लिए सब्जी बन जाती है । इसकी पत्तियां गाय, भैंस, ऊंट, बकरी सबके चारे का काम करती हैं । इससे जमीन को नाइट्रोजन मिलती है । चूल्हा जलाने को व घर के दरवाजे खिड़कियों के लिए लकड़ी मिल जाती है । ऑक्सीजन का स्रोत तो यह है ही । इतना महत्वपूर्ण वृक्ष होने के कारण ही राजस्थान में इसे "कल्पवृक्ष" का नाम दिया गया है । 

बात सन 1730 की है । राजस्थान में तब अलग अलग रियासतें थीं । वैसे तो सब राजा महाराजा मुगलों के अधीन थे मगर रियासतें भी अपना राज मुगलों की अधीनता में चला रही थीं । तब जोधपुर रियासत के राजा थे अभय सिंह । 

उनको अपने महल के लिए लकड़ियों की जरुरत पड़ गई ।
उनके कारिन्दे सैनिकों के साथ खेजड़ली गांव पहुंचे खेजड़ी के पेड़ काटने के लिए । खेजड़ली गांव में "विश्नोई" संप्रदाय बहुतायत में था । विश्नोई मतलब 20+9 यानि 29 । इस संप्रदाय के 29 नियम थे । इन 29 नियमों को मानने वाले विश्नोई कहलाते थे । किसी भी धर्म, जाति का व्यक्ति इन नियमों को अपनाकर विश्नोई बन सकता था । मगर अब ऐसा नहीं है । अब तो जन्म से जाति का निर्धारण होता है । 

खेजड़ली गांव में रहती थीं अमृता देवी विश्नोई । उन्होंने खेजड़ी वृक्ष की महिमा जानकर "वृक्ष बचाओ" आंदोलन चला रखा था । इस आंदोलन के अंतर्गत किसी को भी वृक्ष काटने नहीं दिया जाता था । जो भी कोई वृक्ष काटने आगे बढ़ता , उनका कोई कार्यकर्ता उस वृक्ष से चिपक जाता और उसे वृक्ष काटने नहीं दिया जाता था । इसे "चिपको आंदोलन" कहते हैं । 

जब जोधपुर महाराज के सैनिक लकड़ियों के लिये खेजड़ली गांव पहुंचे तो अमृता देवी विश्नोई ने वृक्ष काटने का विरोध किया । पूरा गांव अमृता देवी विश्नोई के पीछे खड़ा हो गया । अमृता देवी विश्नोई का नारा था 

सिर सांटे रूंख बचे , तो भी सस्ता जाण 

मतलब कि अगर सिर कटने से एक पेड़ बचता है तो भी यह सौदा सस्ता है । इस तरह अमृता देवी विश्नोई और उनकी तीन पुत्रियां आसु, रतनी और भागू के साथ पूरा गांव एकत्रित हो गया । 

सैनिकों को तो राजा का भय था इसलिए वे वृक्ष काटने को उद्यत हुये । इधर अमृता देवी, उसकी तीनों पुत्रियां और गांव वाले पेड़ों से चिपक गये । फिर शुरू हुआ नृशंसता का दौर । जिस कुल्हाड़ी से पेड़ काटे जाने थे उससे उन लोगों के सिर काटे गये । अमृता देवी , उनकी तीनों पुत्रियों समेत कुल 363 लोग शहीद हुये थे उस दिन । यह महा नरसंहार था । पर्यावरण संरक्षण के लिए इतना बड़ा बलिदान विश्व इतिहास में कहीं नहीं मिलेगा । कोई ग्रेटा थनबर्ग एक भाषण देकर चीख चीखकर "हाऊ डेयर यू" बोलकर महान पर्यावरणविद बन जाती है और कोई अमृता देवी अपनी तीन पुत्रियों के साथ बलिदान दे देती हैं । पर अफसोस की बात है कि लोग अमृता देवी जैसी अमर बलिदानियों का नाम तक नहीं जानते । वह दिन भाद्र माह के शुक्ल पक्ष का दसवीं का दिन था । आज उस दिवस को "बलिदान दिवस" के रूप में मनाते हैं । मेरा मानना है कि उस दिवस को विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए । 

पर्यावरण संरक्षण के लिए जब तक ऐसा जज्बा नहीं होगा , पर्यावरण संरक्षण कागजों, गोष्ठियों और नारों में दिखाई और सुनाई देगा । वृक्ष लगाने से भी बड़ा काम है लगे हुये वृक्षों की रक्षा करना । 

हरिशंकर गोयल "हरि"
29.12.21 


   8
1 Comments

Seema Priyadarshini sahay

07-Jan-2022 10:42 PM

बहुत ही अच्छी जानकारी सर🙏

Reply